शेयर कब खरीदे और कब बेचे 5 Powerful सिद्धांत

नमस्कार साथियों! अब आपके मन मैं सबसे बड़ा सवाल होता है की शेयर कब खरीदे और कब बेचे?और मैं सच कहूं तो, बिना जानकारी और सही रणनीति के यहाँ कदम रखना भी खतरनाक से कम नहीं है| शेयर बाजार या फिर स्टॉक मार्केट तो सुना ही होगा आपने, जहां लोग अपने मेहनत का पैसे लगाकर रातों-रात अमीर बनने का ख्वाब देखते हैं| आज इस पोस्ट मैं आप के सवाल का जवाब ढूंढेंगे, वो भी ऐसे आसान भाषा में कि शेयर मार्केट मैं आप राजा बन सकते हैं और पैसा कमाना आसान हो सकता है| तो चलिए, गियर बदलते हैं और सीखते हैं वो सूत्र, जो बदल देंगे आपका निवेश का नजरिया और दुनिया दोनों !

शेयर कब खरीदे और कब बेचे
शेयर कब खरीदे और कब बेचे

मार्केट मैं शेयर कब खरीदे और कब बेचे

रातोंरात आमिर नहीं बन सकते | धैर्य ही असली धन है समझे भैया 

शेयर कब खरीदे और कब बेचे यह जानने से पहले आप यह बात ध्यान मै रखे की यह कोई आम रास्ता नहीं है, मैराथन है.यहा जल्दबाजी और लालच के चक्कर में कितने लोगों की घरवार तहसनहस हो चुकी है| आप कंपनी के शेयर खरीदने या बेचने से पहिले उस कंपनी के भविष्य पर सोचो, उसके फाइनेंशियल रिपोर्ट्स खंगालो, समझो और देखो की  कि वो कहां पहुंच सकती है. अगर कंपनी मजबूत है,और उस कंपनी मैं अच्छे ग्रोथ की संभावना है, तो धैर्य रखो, काहे का घबराना है की न?

तो फिर शेयर कब खरीदे और कब बेचे

डर में खरीदने और, लालच में बेचने की कला 

जब बाजार में गिरावट होने लगता है,तब लोग घबराकर अपने पास पड़ा हुआ शेयर बेच देते हैं और सही माइने मै देखा जाए तो यह सही समय है सोचने का की शेयर अब खरीदे या फिर शेयर बेचे| इस टाइम डरो मत, कंपनी के फंडामेंटल्स पर यकीन है और आप ने अच्छी से रिसर्च कीया है  तो थोड़ा-थोड़ा निवेश करके पोर्टफोलियो मजबूत करो| बाजार घूमने पर शानदार मुनाफा ले जाओगे| और दूसरी तरफ, जब बाजार तेजी से चढ़ रहा हो और सब लालच में खरीदारी कर रहे हों, इसी बक्त आप शेयर की बेच सकते हैं क्यू की वही मुनाफा निकालने का सही समय है|

कोनसा शेयर कब खरीदे और कब बेचे | अलग-अलग कंपनियों के शेयर और अलग समय

मिक्स कॉम्पनिया का शेयर खरीदना और बेचना होता है सफल लोगों की असली कुंजी

पैसा आते ही एक ही कंपनी या सेक्टर में सारा पैसा न लगाओ.अपने हेल्थी पोर्टफोलियो में अलग-अलग कंपनियों के शेयर रखो,ताकि अलग-अलग सेक्टरों में भी निवेश कर सको  और हाँ इससे जोखिम कम होता है और बाजार के उतार-चढ़ाव का असर आप के पैसों पैर कम पड़ता है.

अपने बनाए सही नीति नियमों का पालन करना ही शेयर बाजार मैं शक्ति परदर्शन करना हैं 

एक डायरी मैं निवेश की रणनीति बनाओ और उस पर टिके रहो चाहे कितनी ही बड़ी टिप मिली हो| मार्केट खुला नहीं की मन मैं एक हलचल, ऐसे मैं आप  बेचने-खरीदने के चक्कर में मत पड़ो|  बाजार के शोर को अनदेखा करो और अपने लक्ष्य पर ध्यान दो|  याद रखो, अनुशासन ही सही निर्णय लेने में मदद करता है.और आप अपना शेयर से अच्छी प्रॉफ़िट कमा सकते हैं तब आप अपना शेयर बेच सकते हैं

अपने ज्ञान का इस्तेमाल करें और सोचें की शेयर कब खरीदे और कब बेचे

ज्ञान ही होता है मार्केट का सबसे बड़ा हथियार

जिंदगी के बारे मैं या फिर शेयर बाजार के बारे में सीखते रहो| यूट्यूब पर विडिओ देखो, किताबें पढ़ो, आर्टिकल देखो, विशेषज्ञों की सलाह लें| जब जानकारी बढ़ेगी तो ही सही फैसले ले पाओगे और आप शेयर मार्केट से शेयर बेच के या खरीद के पैसा छाप पाओगे|

इस के लिए आप यह विडिओ वही देख सकते हो

https://youtu.be/0efXvMRN8XE?si=TpzOTzMqkHSo6yB1

ये पांच सिद्धांत जो आप ने अभी समझे यह तो मानो शेयर बाजार का कम्पास हैं, साथ में ज्ञान और धैर्य का साथ हो तो सफलता की राह मिल ही जाएगी, बस डर और लालच को मैनेज करना सीखो| याद रखो, शेयर बाजार की जमीन कमजोर है, सोच-समझकर ही कदम रखो|

देखो डरने की कोई बात नहीं है आप रोज सीखते रहो और काम करते रहो| आप का जीवन सफल हो जाएगा

शेयर कब खरीदे और कब बेचे
शेयर कब खरीदे और कब बेचे

अगर आपके पास और भी सवाल हैं तो आप हमारा QnA सेक्शन देख सकते हैं जहां आपका जो सवाल है की शेयर कब खरीदे और कब बेचे इस का आप को अच्छे से समझ आजाएगा

प्रश्न: बाजार में शेयर की कीमतें गिर रही हैं, क्या अभी खरीदना सही होगा?

उत्तर: यह निर्भर करता है कि आप जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उसका फंडामेंटल मजबूत है या नहीं. अगर कंपनी के आर्थिक हालात अच्छे हैं और भविष्य की संभावनाएं मजबूत हैं, तो बाजार में गिरावट के दौरान थोड़ा-थोड़ा निवेश करके पोर्टफोलियो मजबूत करना सही हो सकता है. हालांकि, जल्दबाजी न करें और कंपनी पर अच्छे से रिसर्च जरूर करें.

प्रश्न: मैं शेयर बाजार का नया निवेशक हूं, कहां से शुरू करूं?

उत्तर: शेयर बाजार में नए लोगों के लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें कम जोखिम होता है और पेशेवर फंड मैनेजर आपके लिए निवेश करते हैं. साथ ही, किताबें पढ़कर, ब्लॉग्स पढ़कर और विशेषज्ञों की सलाह लेकर शेयर बाजार के बारे में सीखना शुरू करें.

प्रश्न: पोर्टफोलियो में कितने शेयर होने चाहिए?

उत्तर: आमतौर पर 10-15 अलग-अलग कंपनियों के शेयर आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए. इससे जोखिम कम होता है और बाजार का उतार-चढ़ाव कम प्रभाव डालता है. हालांकि, यह आपकी निवेश रणनीति और जोखिम उठाने की क्षमता पर भी निर्भर करता है.

प्रश्न: क्या शेयर बाजार में पैसा कमाने की गारंटी है?

उत्तर: किसी भी निवेश में, शेयर बाजार में भी, गारंटी नहीं होती. हमेशा जोखिम रहता है. इसलिए, अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम उठाने की क्षमता को ध्यान में रखकर रणनीति बनाएं और कभी जल्दबाजी या लालच में निवेश न करें.

प्रश्न: क्या हर दिन शेयरों को खरीदना-बेचना चाहिए?

उत्तर: नहीं, हर दिन शेयर खरीदना-बेचना सही नहीं है. इससे लेन-देन के खर्च बढ़ेंगे और आपको घबराहट में गलत फैसले लेने पड़ सकते हैं. बल्कि लंबी अवधि के लिए निवेश करें और एक रणनीति के साथ आगे बढ़ें.

दोस्तों अगर आप ने पूरे आर्टिकल को देखलिए हैं और आप को कुछ कहना है तो आप कमेन्ट कर सकते हैं और जरूर बताना

अगर आप शेयर मार्केट मैं पैसा कैसे लगाए जानना चाहते है तो आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं |

मेरे बाकी पोस्ट भी एक बार जरूर पढ़ना न भूलें, आपको दिलसे शुक्रिया

Leave a comment